(Advantages of Hiring an Interior Designer and Architect for Your New Home)
ID Prop –Details
आप अपना नया घर बनवाते हैं, पुराने घर का नवीकरण कराते हैं, तब यह क्यों जरूरी है कि आप इंटीरियर डिजाइनर की सेवाएं प्राप्त करें?
एक बात तो आप मानेंगे कि इंसान के जो सबसे बड़े सपने होते हैं जीवन में, जो मूलभूत आवश्यकताएं हैं, उनमें से एक है अपना घर! कहते हैं न- रोटी, कपड़ा और मकान। बहुत अधिक जरूरी है कि इंसान के पेट में रोटी जाए, तन पर कपड़ा हो और सिर पर छत हो, क्या ही अच्छा हो कि यह छत ऐसे घर की हो, जिसके मालिक आप खुद हों।
हाँ तो जब आप अपना मकान बनवाते हैं, तब यह आपका एक बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण सपना होता है। यह भी सच है कि यह घर उन सभी सदस्यों का सपना होता है, जो घर का महत्व समझते हैं, मतलब बहुत छोटे बच्चों को छोड़कर। वैसे छोटे बच्चों को भी यह उम्मीद होती ही कि घर में उनके लिए खेलकूद का, पढ़ाई का एक कोना, हो सके तो एक अलग कमरा होना चाहिए।
कुल मिलाकर घर का हर सदस्य इस बारे में अपनी राय दे सकता है कि घर में क्या-क्या सुविधाएं होनी चाहिएं, लेकिन आप अपनी मेहनत की कमाई से जितना बड़ा जमीन का टुकड़ा खरीद पाते हैं, उनमें उन सभी सुविधाओं को किस तरह अधिकतम प्रभावी तरीके से शामिल किया जाए, कैसे सही सामग्री का चयन किया जाए, यह इस क्षेत्र का कोई विशेषज्ञ ही बता पाएगा। जिस प्रकार आप किसी एक क्षेत्र के विशेषज्ञ हो सकते हैं, लेकिन आपका घर सही तरह से सभी सुविधाओं से युक्त हो, इसके लिए आपको किसी इंटीरियर डिजाइनर की सेवाएं लेनी पड़ेंगी।
वह विशेषज्ञ ही है जो आपके घर के सभी सदस्यों की राय, उनकी आवश्यकताओं की जानकारी लेने के बाद, आपकी उपलब्ध जमीन में, किस प्रकार उन सभी सुविधाओं का समावेश किया जा सकता है और कुल मिलाकर आपके बजट के अनुसार, इस सपने को किस प्रकार सुंदर आकार दिया जा सकता है, यह निर्णय ले सकता है।
यही कारण है कि आजकल अधिकतर लोग इंटीरियर डिजाइनर्स और आर्किटेक्ट्स की सेवाएं प्राप्त करने लगे हैं।
इन सुविधाओं के लिए आप इन लिंक्स के माध्यम से समुचित विशेषज्ञों से संपर्क कर सकते हैं-
सेवा संपर्क यूआरएल
interior designer       http://www.idprop.com/
best architects in india         http://www.idprop.com/experts/architects
home/apartment interior design ideas        http://www.idprop.com/photos/residential

मकान बनाए की सोचते ही आप इतने दिग्भ्रमित हो जाते हैं, इतना अधिक दबाव आपके ऊपर होता है, क्योंकि आपको इस क्षेत्र का अनुभव नहीं है। इसीलिए यह आलेख आपकी सहायता हेतु, भारत के सर्वश्रेष्ठ इंटीरियर डिजाइनरों और वास्तुविदों (आर्किटेक्ट्स) के संबंध में जानकारी प्रदान करने की दृष्टि से लिखा गया है। जैसा कि आप समझ सकते हैं, इनकी सेवाएं प्राप्त करने से निम्न लाभ प्राप्त हो सकते हैं:-

  1. आपको अपने घर\एपार्टमेंट, उसके इण्टीरियर डिजाइन के बारे में सर्वश्रेष्ठ विकल्प चुन सकते हैं।

इंटीरियर डिजाइनर/आर्किटेक्ट इस क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त होते हैं, स्वाभाविक रूप से वे आपके बजट के अंतर्गत संभव डिजाइन संबंधी सर्वश्रेष्ठ विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा वे आपके और आपके परिजनों के सुझावों को भी इसमें समाहित कर सकते हैं।

  1. आप यह देख सकते हैं कि डिजाइन को किस प्रकार लागू किया गया है

जब आप इस क्षेत्र में काम कर रहे किसी विशेषज्ञ की सेवाएं प्राप्त करते हैं, तब वह अपना कोई पहले किया गया काम, उसके चित्र दिखाकर आपको समझा सकता है कि अंतिम रूप किस प्रकार का होगा।

  1. आप उनके अनुभव से काफी कुछ सीख सकते हैं

इन विशेषज्ञों को सैद्धांतिक और व्यावहारिक अनुभव होता है, जिससे आप यह जान सकते हैं कि आपके विचारों को कैसे रूपांतरित किया जा सकता है।
4. आप आराम से बैठकर अपने सपने को साकार होता हुआ देख सकते हैं।

जब विशेषज्ञ आपका काम कर रहा है, आप प्रगति को देखते हुए, आगे की बातों पर ध्यान दे सकते हैं।

आईडी प्रोप. (ID Prop) एक ऑनलाइन प्लेटफोर्म है, जो भारत में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ interior designers तथा architects की जानकारी देता है। यहाँ पहले काम करा चुके ग्राहकों द्वारा दी गई प्रतिक्रियाएं भी उपलब्ध होती हैं, जिनके आधार सही सेवा प्रदाता को चुनकर, उससे संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा यहाँ ऑनलाइन home and apartment interior design के संबंध में बहुत सी जानकारी भी उपलब्ध होती है, जिनको आप देख सकते हैं। यह आलेख आईडी प्रोप. द्वारा उपलब्ध कराई जा रही, इंटीरियर डिजाइन और आर्किटेक्ट संबंधी सुविधाओं की जानकारी आपको उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लिखा गया है।
आलेख में सम्मिलित जानकारी एवं चित्र भी आईडी प्रोप. द्वारा प्रदान किए गए हैं।

अंत में डॉ. कुंवर बेचैन जी की गीत पंक्तियां याद आ रही हैं-

जिसे बनाया वृद्ध पिता के श्रमजल ने
दादी की हँसुली ने, माँ की पायल ने
उस सच्चे घर की कच्ची दीवारों पर
मेरी टाई टँगने से कतराती है।

नमस्कार।