पिछले वर्ष लंदन आया था जून में और एक माह तक यहाँ रहने के बाद जुलाई में वापस गोवा गया था। इस बार फिर लंदन आ पहुंचा हूँ, आशा करता हूँ कि इस बार के प्रवास में भी कुछ अच्छा शेयर कर पाऊंगा।

 

लंदन में मेरे बेटा-बहू रहते हैं, उनके घर ही इस बार भी आया हूँ, फर्क़ इतना है कि पिछली उनका घर ‘कोल्ड हार्बर’ में थेम्स नदी के किनारे था, वैसे लंदन में मुझे लगता है कि हजारों या शायद लाखों घर थेम्स नदी के किनारे हैं, काफी बड़ी नदी है जिसमें बड़े-बड़े जहाज चलते हैं, और इस नदी से एकदम सटे हुए घर बने हैं लाइन से, यहाँ किसी को बाढ़ का डर नही है, कारण मैं नहीं समझ पाया। ऐसा लगता है कि यहाँ जल के बहाव को नियंत्रित और दिशा परिवर्तित करने के लिए काफी प्रभावी इंतज़ाम किए गए हैं।

 

 

पिछली बार आया था तब मैं बेटे के घर से ‘इवनिंग वॉक’ के लिए या तो नदी के नीचे ग्रीनविच के निकट बनी टनल तक या टनल के रास्ते कभी ‘ग्रीनविच’ तक भी जाता था, जहाँ एक पुराना विशाल जलयान अब प्रदर्शनी के रूप में रखा है, मैंने उसके बारे में पहले के ब्लॉग्स में लिखा है। ‘इवनिंग वॉक’ की मेरी दूसरी मंज़िल होती थी ‘कैनेरी व्हार्फ’ ट्यूब रेलवे स्टेशन! इस बार सबसे बड़ा अंतर यह है कि बेटे का नया घर अब कैनेरी व्हार्फ रेलवे स्टेशन के पास ही है, इसलिए मुझे ‘वॉक’ के लिए इसको स्टार्टिंग पॉइंट बनाकर कोई नई मंज़िल देखनी पड़ेगी।

 

यहाँ घर के पास ही दो स्टेशन हैं, एक अंडरग्राउंड ट्यूब स्टेशन और दूसरा ओवर ग्राउंड स्टेशन, जिससे जाने वाली खिलौने जैसी लगने वाली लाल रंग की ट्रेन लगातार दिखाई देती रहती हैं, लेकिन ऐसा कभी नहीं लगता कि दो-दो स्टेशन निकट ही होने के कारण कोई शोर महसूस हो।

घर के बगल से ही अब भी थेम्स नही से जुड़ी एक नहर जैसी है, जिसके ऊपर बने छोटे से हैंगिंग ब्रिज से होकर स्टेशन से लोग इस पार आते हैं, लगातार देखकर लगता है कि अरे अंग्रेज लोग भी इतनी मेहनत करते हैं, वे भी हम हिंदुस्तानियों की तरह हंसते और रोते भी हैं। एक बात तो यहाँ खास है कि ट्रेन-बस में भी लोग आराम से अपने डॉगी को साथ लेकर चलते हैं और उनके डॉगी भी ‘रिस्पोंसिबली’ बिहेव करते हैं, हाँ अगर कोई गलती कर दें, तब तो उनको अपनी ज़िम्मेदारी पूरी करनी होगी, मेरा मतलब सफाई करने की!

आज बस इतना ही बताने के लिए था, आगे और बातें करेंगे ना। हाँ नए घर की बॉल्कनी से कैनेरी-व्हार्फ एरिया के कुछ चित्र शेयर कर रहा हूँ, जहाँ बहुत सी कॉर्पोरेट कंपनियों के ऑफिस भी हैं।

आज के लिए इतना ही।
नमस्कार।

********